Smartphone Buying Tips: पुराना स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं? तो रखें इन बातों का ध्यान वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

Smartphone Buying Tips:– अगर आप पुराना स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो आपको कुछ बातें जरूर ध्यान में रखनी चाहिए ताकि आप किसी धोखाधड़ी का शिकार न बनें। चाहे आप OLX, फेसबुक मार्केटप्लेस जैसी वेबसाइट्स से फोन खरीद रहे हों या किसी अन्य माध्यम से, छोटी-छोटी गलतियाँ आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकती हैं।

सबसे पहले, फोन का बिल चेक करना बहुत जरूरी है। इससे आपको पता चलता है कि फोन चोरी का नहीं है और आप नकली बिल के चक्कर में नहीं फंस रहे हैं। याद रखें, सिर्फ अच्छे दाम पर फोन मिलना ही सब कुछ नहीं है, फोन की असली पहचान और लीगल स्थिति भी जाननी जरूरी है। परफॉर्मेंस और बिल्ड क्वालिटी पर भी नजर डालें। फोन में कौन सा चिपसेट है, इसका परफॉर्मेंस कैसा है, ये सब देखना जरूरी है। पुराने चिपसेट वाले फोन से अच्छा परफॉर्मेंस नहीं मिलेगा। इसलिए प्रोसेसर और अन्य हार्डवेयर की जांच कर लें ताकि आपको बाद में कोई परेशानी न हो।

Smartphone Buying Tips: बिल जरूर चेक करें

जब भी आप पुराना स्मार्टफोन खरीदें, सबसे पहले उसका बिल चेक करें। इससे आपको यकीन हो जाएगा कि फोन चोरी का नहीं है और आप किसी नकली बिल के झांसे में नहीं आ रहे हैं। बिल में फोन का मॉडल, खरीद की तारीख, और अन्य जरूरी जानकारी होनी चाहिए।

Smartphone Buying Tips: परफॉर्मेंस और बिल्ड क्वालिटी चेक करें

फोन खरीदने से पहले उसकी परफॉर्मेंस और बिल्ड क्वालिटी जरूर जांचें। यह जानें कि फोन में कौन सा चिपसेट है और उसका परफॉर्मेंस कैसा है। अगर फोन का चिपसेट पुराना है, तो आपको अच्छा परफॉर्मेंस नहीं मिलेगा। फोन की बॉडी की स्थिति भी देखना जरूरी है, कहीं कोई बड़ी खरोंच या टूट-फूट तो नहीं है।

परफॉर्मेंस और बिल्ड क्वालिटी कैसे चेक करें?

अगर आप को यह नहीं पता की परफॉर्मेंस और बिल्ड क्वालिटी कैसे चेक करें? तो नीचे हमने इसके बारे में विस्तार से बताया है:-

1. प्रोसेसर और रैम की जांच करें

सबसे पहले फोन के प्रोसेसर और रैम की जांच करें। फोन की सेटिंग्स में जाकर “About Phone” या “Device Information” सेक्शन में आप यह जानकारी पा सकते हैं। प्रोसेसर की स्पीड और रैम की क्षमता जानने से आपको फोन की परफॉर्मेंस का अंदाजा हो जाएगा।

2. फोन की स्पीड और रिस्पॉन्सिवनेस

फोन की स्पीड और रिस्पॉन्सिवनेस चेक करने के लिए कुछ ऐप्स ओपन करके देखें। अलग-अलग ऐप्स के बीच स्विच करें और देखें कि फोन की परफॉर्मेंस कैसी है। अगर फोन जल्दी हैंग होता है या ऐप्स धीमे खुलते हैं, तो यह अच्छा संकेत नहीं है।

3. सॉफ्टवेयर अपडेट्स

देखें कि फोन का सॉफ्टवेयर अपडेटेड है या नहीं। पुराने सॉफ्टवेयर वाले फोन में सुरक्षा और परफॉर्मेंस के मुद्दे हो सकते हैं। फोन की सेटिंग्स में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट की जानकारी प्राप्त करें और यह सुनिश्चित करें कि फोन का सॉफ्टवेयर नवीनतम संस्करण पर है।

4. बैटरी परफॉर्मेंस

फोन की बैटरी परफॉर्मेंस भी चेक करें। बैटरी की जांच के लिए फोन को पूरा चार्ज करें और फिर देखें कि बैटरी कितनी जल्दी खत्म होती है। बैटरी की स्थिति के बारे में अधिक जानकारी के लिए बैटरी हेल्थ ऐप्स का उपयोग करें।

5. बिल्ड क्वालिटी की जांच

फोन की बिल्ड क्वालिटी चेक करने के लिए उसके बॉडी का निरीक्षण करें। फोन के किनारों, स्क्रीन, और बैक पैनल को ध्यान से देखें कि कहीं खरोंच, दरार या टूट-फूट तो नहीं है। फोन को हाथ में पकड़कर देखें कि वह मजबूती से बना है या नहीं।

6. स्क्रीन क्वालिटी

फोन की स्क्रीन क्वालिटी भी महत्वपूर्ण है। स्क्रीन को विभिन्न एंगल से देखें और यह सुनिश्चित करें कि रंग और ब्राइटनेस सही हैं। स्क्रीन पर कोई डेड पिक्सल या स्क्रैच तो नहीं है, यह भी चेक करें।

7. कैमरा परफॉर्मेंस

फोन का कैमरा भी चेक करें। कुछ फोटो और वीडियो लेकर देखें कि कैमरा की क्वालिटी कैसी है। विभिन्न लाइट कंडीशंस में फोटो खींचकर कैमरा की परफॉर्मेंस का अंदाजा लगाएं।

Smartphone Buying Tips: IMEI नंबर की जांच करें

IMEI नंबर फोन की पहचान होती है और यह जानना जरूरी है कि फोन का IMEI नंबर वैध है या नहीं। IMEI नंबर से फोन के खो जाने या चोरी होने की स्थिति में उसे ट्रैक करना आसान होता है। फोन खरीदने से पहले इस नंबर की जांच जरूर करें ताकि आपको भविष्य में किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

IMEI (International Mobile Equipment Identity) नंबर एक फोन की पहचान होती है और यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि फोन का IMEI नंबर वैध है या नहीं अगर आपको IMEI नंबर को चेक करना नहीं आता है तो लिए नीचे स्टेप्स को फॉलो करें:

एंड्रॉयड फोनों के लिए:

  1. डायलर का उपयोग करें: फोन के डायलर में *#06# टाइप करें। यह एक्सेक्यूट होते ही फोन का IMEI नंबर आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  2. फोन की सेटिंग्स में जाएं: अगर *#06# वर्क नहीं करता है, तो फोन की सेटिंग्स में जाएं। “About Phone” या “Device Information” सेक्शन में जाकर वहां IMEI नंबर देख सकते हैं।
  3. IMEI नंबर की वैधता जांचें: IMEI नंबर की वैधता जांचने के लिए फोन के बॉक्स पर या फोन की बैक पैनल पर दिए गए IMEI नंबर को भी देखें। यदि ये तीन IMEI नंबर मिलते हैं (एक फोन में आमतौर पर तीन IMEI नंबर होते हैं – एक प्राइमरी और दो सेकंडरी), तो फोन का IMEI वैध माना जाता है।

आईओएस फोनों के लिए:

  1. सेटिंग्स में जाएं: iPhone में “Settings” खोलें और “General” फोल्डर में जाएं। “About” पर क्लिक करें और “IMEI” नंबर देखें।
  2. बॉक्स या स्टीकर पर देखें: iPhone के बॉक्स पर या स्टीकर पर भी IMEI नंबर दिया होता है। यहां से भी आप IMEI नंबर जांच सकते हैं।
  3. आईफोन के डायलर से चेक करें: iPhone में भी *#06# टाइप करके IMEI नंबर देख सकते हैं।

Smartphone Buying Tips: फोन की बैटरी लाइफ और चार्जिंग पोर्ट चेक करें

पुराने फोन की बैटरी लाइफ और चार्जिंग पोर्ट की स्थिति भी देखना बहुत जरूरी है। अगर बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है या चार्जिंग पोर्ट सही से काम नहीं करता, तो आपको परेशानी हो सकती है। फोन की बैटरी को अच्छे से चेक करें और चार्जर लगाकर देखें कि पोर्ट ठीक से काम कर रहा है या नहीं।

Smartphone Buying Tips: फोन की स्टोरेज और रैम जांचें

फोन की स्टोरेज और रैम भी चेक करें। कम स्टोरेज और रैम वाले फोन में आपको बाद में दिक्कतें आ सकती हैं, खासकर अगर आप ज्यादा एप्स और डेटा स्टोर करना चाहते हैं। फोन की सेटिंग्स में जाकर इसकी स्टोरेज और रैम की स्थिति जरूर देख लें।

तो दोस्तों, अगर आप पुराना स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें। इससे आप न केवल पैसे बचा सकेंगे, बल्कि किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से भी बच सकेंगे। पुराने फोन खरीदते वक्त सावधानी बरतें और एक अच्छा डील पाने के साथ-साथ सुरक्षित भी रहें।

WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment