नार्वे चेस टूर्नामेंट में R Praggnanandhaa की धूम! वर्ल्ड नंबर 1 मैग्रस कार्लसन को क्लासिकल चेस में दी मात

भारतीय ग्रैंडमास्टर रमेश बाबू प्रज्ञानंद (R Praggnanandhaa) ने नॉर्वे चेस टूर्नामेंट में वर्ल्ड नंबर 1 मैग्नस कार्लसन (Magnus Carlsen) को हराकर अपनी पहली क्लासिकल गेम में जीत दर्ज की। यह 18 साल के भारतीय शतरंज खिलाड़ी के करियर की महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

नॉर्वे चेस टूर्नामेंट में R Praggnanandhaa की जीत

प्रज्ञानंद ने नॉर्वे चेस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में कार्लसन को मात देकर 5.5 अंकों के साथ अपनी पहली जीत हासिल की। सफेद मोहरों से खेलते हुए, प्रज्ञानंद ने घरेलू पसंदीदा कार्लसन को अंक तालिका में पांचवें स्थान पर धकेल दिया।

नॉर्वे चेस टूर्नामेंट में प्रज्ञानंद की जीत

मुकाबले की प्रमुख बातें

प्रज्ञानंद और कार्लसन ने इस प्रारूप में अपने पिछले तीन मुकाबले ड्रा कराए थे। प्रज्ञानंद की बहन आर वैशाली ने भी महिलाओं की प्रतियोगिता में 5.5 अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया।

प्रज्ञानंद ने पहली बार क्लासिक चेस गेम जीतने के बाद कहा, “मेरी शुरुआत शानदार थी। मुकाबला कड़ा हो सकता था, हम दोनों ने पूरा जोर लगा दिया, लेकिन जीत मेरी हुई। आगे देखिए क्या होता है और हम कैसे आगे बढ़ते हैं।”

उन्होंने बताया, “गेम काफी दिलचस्प था। मुझे ओपनिंग से ही बहुत अच्छी पोजिशन मिली। मैंने किसी पॉइंट पर इसे गलत तरीके से आगे बढ़ाया, लेकिन मुझे बताया गया कि मैं अभी भी सही ढंग से खेलता हूं। शायद मैं पूरे खेल के दौरान बेहतर था।”

प्रज्ञानंद ने कहा, “मुझे लगता है कि मेरे पास इस स्तर पर पर्याप्त अनुभव है और मैं इन खिलाड़ियों को हरा सकता हूं, लेकिन इसके लिए मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ खेलना होगा और मैं यही करने की कोशिश कर रहा हूं। यह एक तरह की मानसिकता है।”

कार्लसन पर जीत

चीन के डिंग लिरेन पर जीत के बाद, प्रज्ञानंद टूर्नामेंट में सबसे आगे हैं। यूएसए के फैबियानो कारूआना दूसरे स्थान पर हैं। अमेरिकी ग्रैंडमास्टर क्रिस्टोफर हिकारू नाकामुरा का मानना ​​है कि युवाओं के खिलाफ अधिक मौके लेने की चाहत के कारण कार्लसन को प्रज्ञानंद से हार का सामना करना पड़ा।

प्रज्ञानंद की इस जीत के साथ, भारतीय शतरंज के प्रति रुचि और उत्साह और बढ़ेगा। उनके प्रदर्शन ने यह साबित कर दिया है कि युवाओं में क्षमता और प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, और सही मार्गदर्शन और प्रयास से वे विश्व स्तर पर भी चमक सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment