बिहार के ये तीन स्टेशन बनेगा वर्ल्ड क्लास ।

रेल मंत्रालय यात्रियों की सुविधाओं का विशेष ख्याल रखता है. इसी कड़ी में समस्तीपुर रेलमंडल के तीन स्टेशन को विश्वस्तरीय और पंद्रह स्टेशनों को आधुनिक रूप से विकसित करने का निर्णय लिया गया है. समस्तीपुर रेलमंडल ने समस्तीपुर, सहरसा, जयनगर, रक्सौल, सगौली सहित पंद्रह स्टेशनों को विकसित करने के लिए डीपीआर तैयार करके रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेज दिया है.

Thank you for reading this post, don’t forget to subscribe!

रेलवे द्वारा ट्रेन यात्रा को बेहतर बनाने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं. इसी कड़ी में अब पंद्रह मुख्य रेलवे स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकसित किया जाएगा. इसके अंतर्गत पुनर्विकास योजना से कुछ महत्वपूर्ण स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा. ये समस्तीपुर रेलमंडल के स्टेशन हैं. जिसमें दरभंगा, बापूधाम मोतिहारी और सीतामढ़ी स्टेशन शामिल है. रेलवे ने इसको लेकर तैयारियां शुरू कर दी हैं.
बता दें कि रेल मंत्रालय हर दिन यात्री सुविधाओं को देखते हुए नई-नई योजना बना रहा है. उसी कड़ी में समस्तीपुर रेलमंडल के तीन स्टेशन को विश्वस्तरीय और पंद्रह स्टेशनों को आधुनिक रूप से विकसित करने निर्णय लिया है. समस्तीपुर रेलमंडल ने समस्तीपुर, सहरसा, जयनगर, रक्सौल, सगौली सहित पंद्रह स्टेशनों को विकसित करने के लिए डीपीआर तैयार कर रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेज दिया है. डीआरएम आलोक अग्रवाल ने बताया कि अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत सभी मंडल को पंद्रह स्टेशनों को विकसित करने का प्रस्ताव भेजने के लिए कहा गया था, जिसका प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया है.

ये तीन स्टेशन बनेगा वर्ल्ड क्लास

रेलमंडल के दरभंगा, बापूधाम मोतिहारी और सीतामढ़ी स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा. रेल यात्रियों को इन स्टेशनों पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मुहैया कराने की योजना है. पुनर्विकास योजना के तहत इन स्टेशनों का कायाकल्प होगा है. इसको लेकर रेलवे ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं. रेलवे के अनुसार, दरभंगा, बापूधाम मोतिहारी और सीतामढ़ी स्टेशन के भवन को ग्रीन बिल्डिंग का रूप दिया जाएगा. इसके अलावा एस्केलेटर एवं लिफ्ट लगेगी. फूड प्लाजा, लाउंज और मॉल खुलेंगे, कार पार्किंग को अत्याधुनिक बनाया जाएगा. इसके साथ ही स्टेशन के प्लेटफॉर्म तक यात्रियों को पहुंचने के लिए आरामदायक सुविधा प्रदान की जाएगी. रेलवे वर्ष 2065 के अनुसार, आबादी को देखते हुए इन तीन स्टेशनों का विकास करेगी.

समस्तीपुर रेलमंडल के पंद्रह स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या और उनसे आने वाली आमदनी को देखते हुए रेलवे ने ऐसे पंद्रह रेलवे स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन योजना से विकसित करने जा रही है. इसमे मुख्य रूप से समस्तीपुर, सहरसा, मधुबनी, जयनगर, लहेरियासराय, सिमरी बख्तियारपुर, मधेपुरा, सुपौल, बनमनखी, रक्सौल, सगौली, बेतिया, नरकटियागंज, सलौना आदि शामिल है. जिसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है.जिसमे रेल यात्रियों को अत्याधुनिक सुविधा भी प्रदान की जाएगी. कार बाइक पार्किंग के लिए ज्यादा जगह होगी. स्टेशन पर फ़ूड प्लाजा खोले जाएंगे. नए सिरे से भवन का निर्माण कराया जाएगा.इन स्टेशनों को आने वाले 20 साल की आबादी को देखते हुए विकसित किया जाएगा.

%d bloggers like this: