Who is Cricketer Mukesh Kumar From Bihar ? Sold in 5.5 Cr For Delhi Capital IPL Auction 2023.

मुकेश कुमार बिहार के गोपालगंज ज़िले से हैं ।

Thank you for reading this post, don’t forget to subscribe!

बिहार के गोपालगंज जिले के रहने वाले मुकेश कुमार का आईपीएल और टीम इंडिया तक का सफर आसान नहीं रहा है. मुकेश कुमार अपने पिता के टैक्सी व्यवसाय में मदद करने के लिए 2012 में कोलकाता चले गए थे. लेकिन वहां वह पिता की मदद करने के साथ ही स्थानीय मैच भी खेलने लगे, जहां 400-500 रुपये फीस मिलती थी. मुकेश कुमार के पिता अब इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनके बेटे की उपलब्धियों पर उन्हें स्वर्ग में भी काफी गर्व महसूस हो रहा होगा.

बिहार में जन्मे तेज गेंदबाज मुकेश कुमार (Mukesh Kumar) को खरीदने के लिए दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी पूरी ताकत लगा दी। कई टीमें उभरते हुए बॉलर को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई लेकिन DC ने हार नहीं मानी और उन्हें 5.50 करोड़ रुपये में खरीद लिया। उनका बेस प्राइस 20 लाख रुपये था । मुकेश कुमार पिछले एक साल में अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीतने में कामयाब रहे हैं ।
बता दें कि मुकेश कुमार इससे पहले भी दिल्ली कैपिटल्स टीम का हिस्सा थे लेकिन उन्हें अभी तक आईपीएल में डेब्यू करने का मौका नहीं मिला है। पिछले एक साल में उन्होंने डोमेस्टिक क्रिकेट में अपने दमदार प्रदर्शन से सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा है। हाल ही में उन्हें भारतीय टीम में भी शामिल किया गया था। बांग्लादेश-ए के खिलाफ हाल ही में खेले गए टेस्ट में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। टी20 क्रिकेट में भी युवा तेज गेंदबाज का प्रदर्शन अच्छा रहा है। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में उन्होंने 10 मैचों में 15 विकेट हासिल किए हैं।

मुकेश कुमार ने इंडियन एक्सप्रेस को दिए इंटरव्यू में कहा था, ‘पहले गोपालगंज में, जहां मैं जिले का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज बना और फिर कोलकाता ने मेरी जिंदगी बदल दी. मेरे जीवन में संघर्ष रहा है, लेकिन यह आम है. हर किसी के साथ ऐसा होता है. मेरा लक्ष्य उच्चतम स्तर पर क्रिकेट खेलना था और मैं अपने सपने को जी रहा हूं. अगर जिंदगी में मुश्किल ना आती तो शायद यहां नहीं पहुंच पाता |

%d bloggers like this: